सुप्रीम कोर्ट का आधार को लेकर ऐतिहासिक निर्णय जाने मह्त्वपूर्ण बिंदु

सुप्रीम कोर्ट का आधार को लेकर ऐतिहासिक निर्णय जाने मह्त्वपूर्ण बिंदु

दोस्तों कल ही भारतीय सुप्रीम कोर्ट ने आधार को लेकर कुछ मह्त्वपूर्ण बात रखी है। आए जानते है इनमे से कुछ मह्त्वपूर्ण बाते –

1. कोई भी व्यक्ति या कंपनी आपसे आधार नहीं मांग सकती। इसका मतलब यह हुआ की अब कोई प्राइवेट कंपनी या व्यक्ति आपके काम करने के बदले आधार नहीं मांग सकता। आपको नौकरी के लिए भी आधार देना अनिवार्य नहीं है।

2. भारत की सरकार किसी भी अवैध आप्रवासि, घुसपैठिए को आपकी आधार की जानकारी नहीं दे सकती। इसका मतलब यह हुआ की अब सरकार किसी भी तीसरे व्यक्ति को आपकी आधार की जानकारी नहीं दे सकती।

3. किसी भी स्कूल या कॉलेज में प्रवेश के लिए आधार का होना अनिवार्य नहीं है। अगर आपके बच्चो का आधार कार्ड नहीं है तब भी उनका पर्वेश किसी भी स्कूल या कॉलेज में करवा सकते है ।

4. किसी भी मोबाइल कंपनी से सिम कार्ड लेने के लिए आधार देना अनिवार्य नहीं है। आप किसी भी कंपनी का सिम बिना आधार के ले सकते है।

5. सुप्रीम कोर्ट ने साथ में यह भी कहा है की अब जिन लोगो के पास आधार नहीं है उन्हें भी सरकारी मदद मिलेगी। इसका मतलब यह हुआ की अब आप राशन कार्ड बनवाने के लिए आधार की जरुरत नहीं होगी। साथ ही साथ जो परिवार बप्ल में आते है उन्हें बिना आधार के भी राशन मिलता रहेगा।

6. सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यह भी कहा है की अब बैंक में आधार देना अनिवार्य नहीं है। बैंक आपका अकाउंट बिना आधार के भी खोल सकते है। साथ ही साथ अब आपको अपना मोबाइल आधार से लिंक करना जरुरी नहीं है।

7. दोस्तों आपको बताते चले की सुप्रीम कोर्ट ने पैन लिंकिंग तथा इनकम टैक्स भरने के लिए आधार को अनिवार्य बताया है।

8. आधार को सरकार एक मनी बिल के रूप में पास कर सकती है।

9. साथ ही साथ सुप्रीम कोर्ट ऑफ़ इंडिया ने यह कहा है आधार से भारतीयों की प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं है। इसी फैसले के कारण अब कांग्रेस के हाथ से एक मह्त्वपूर्ण हथियार चला गया है। अब कांग्रेस लोगो की प्राइवेसी को लेकर विवाद नहीं कर सकती। इस फैसले से भारतीय जनता पार्टी को राहत मिली है।

10. सुप्रीम कोर्ट ने अपनी जजमेंट में कहा है की किसी भी बच्चे को आधार के बिना भी साडी सरकारी सुविधाएं मिलती रहेगी। आधार का होना या न होना बच्चो को मिलने वाली सुविधा पर कोई असर नहीं होगा। इसमें शिक्षा, स्वास्थ व अन्य सभी सरकारी योजनाए शामिल है।

11. साथ ही साथ CBSE, NET, UGC आदि संस्थान आधार को अनिवार्य नहीं बना सकते।

Please follow and like us: