प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कोचीन अन्तर्राष्टीय हवाई अड्डा को संयुक्त राष्ट द्वारा पुरुस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व कोचीन अन्तर्राष्टीय हवाई अड्डा को संयुक्त राष्ट द्वारा पुरुस्कार

नमस्कार दोस्तों आप सभी जानते है की कल भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को पर्यावरण के लिए किये गए कार्यो के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा सर्वोच्च पुरस्कार दिया गया है। आपको बतादे की कुल 6 व्यक्तियों व कंपनी को ये पुरस्कार दिया गया है। इसमें फ्रांस के राष्टपति एम्मानुएल मैक्रॉन को भी भारत के प्रधानमंत्री के साथ ये सम्मान देने की घोषणा हुई है। इसके अलावा भारत के लिए खुश होने की बात है की कोचीन अन्तर्राष्टीय हवाईअड्डा को भी चुना गया है।

आप सभी यह जानना चाहते होंगे की आखिर प्रधानमंत्री मोदी जी को ये अवार्ड क्यों दिया गया?

दोस्तों आपको बताते चले की ये अवार्ड पर्यावरण को बचाने के लिए उठाये गए कदमो के आधार पर दिया गया है। आपको पता है की भारत में सौर ऊर्जा का उपयोग दिन प्रदिदिन बढ़ता जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी जी ने भी भारत में संधारणीय ऊर्जा का उपयोग बड़ा है। साथ ही साथ मोदी जी ने सौर ऊर्जा को लेकर देश में कई बड़े एलान किये है। जिनमे से प्रमुख है 2022 तक देश में 200 GW बिजली उत्पादन करना वो भी सौर ऊर्जा से। ये घोसना मोदी जी ने इस साल मार्च में की थी। आपको यह भी बतादे की कोचीन अन्तर्राष्टीय हवाई अड्डा भी दुनिया का पहला सौर ऊर्जा से चलने वाला हवाई अड्डा है। इसीलिए कोचीन हवाई अड्डे को भी संयुक्त राष्ट्र की तरफ से सम्मानित किया जायेगा।

एक भारतीय होने के नाते ये हमारे लिए ख़ुशी की बात है हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी व कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा को ये सम्मान दिया जा रहा है। उम्मीद यही है की हमारा देश सौर ऊर्जा, पैन बिजली जैसे श्रोतो का इस्तेमाल करके अपनी ऊर्जा सम्बन्धी जरूरतों को पूरा करे। दोस्तों आप सभी से अनुरोध है की आप सब अपनी राय कमेंट सेक्शन में अवश्य दे।

Please follow and like us: